कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है, केवल ये सावधानियां ध्यान रखें

कोरोना वायरस से डरने की जरूरत नहीं है, केवल ये सावधानियां ध्यान रखें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं,  लेकिन इसके लिए कुछ सावधानियां बरती होंगी। फोर्टिस अस्पताल के डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, स्लीप एंड क्रिटिकल केयर डॉ. अमित कुमार मंडल ने शनिवार को प्रेस वार्ता के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा, अभी जो आवश्यक है वह केयर है। वैज्ञानिक, शोधकर्ता और डॉक्टर 2019-सीओवी, नामक वायरस का अध्ययन करने पर काम कर रहे हैं। हालांकि, कोई वैक्सीन नहीं है जो कोरोना वायरस का इलाज कर सकती है।

पढ़ें- कोरोना वायरस से करना है बचाव तो अपने आप में करें यह बदलाव, जानें क्या करें उपाय

डॉ. मंडल ने कहा कि, द कोरोनवीरस कई तरह के वायरस की एक पूरी फैमिली है। जो मुख्य रूप से स्तनधारियों और मनुष्यों के श्वसन मार्ग (सांस नली) को लक्षित करता है। यह मिडिल ईस्ट रेस्परेट्री सिंड्रोम (एमईआरएस-सीओवी) और स्वीयर एकुट रेस्परेट्री सिंड्रोम (एसएआरएस-सीओवी) जैसे अधिक गंभीर बीमारियों जैसे गले में खराश, जुकाम, फ्लू, और बुखार जैसे सरल से उपचार किए जाने वाले रोगों के माध्यम से भी प्रसार कर सकता है।

पढ़ें- प्लेन में यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, रेस्परेट्री डिस्ट्रेस, खांसी, सूखी खांसी, पेट संबंधी समस्याएं, दस्त, और तेज बुखार आदि लक्षण इस वायरस की चपेट में आने के संकेत हैं। डॉ. मंडल ने कहा कि एक्यूट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम, किडनी फेल होने और यहां तक कि मौत होने की अवस्था तक पहुंच जाने के काफी गंभीर मामलों में निमोनिया डायग्नोस किया जा सकता है।

(साभार- जागरण)

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने में कारगर है यह होम्योपैथी दवा

आखिर इस वायरस का नाम कोरोना वायरस कैसे पड़ा, जानें कहां से आया है ये

कोरोना वायरस से इस उम्र के लोग हो रहे हैं ज्यादा प्रभावित, ये है वजह

12 दिन बाद कानपुर में मिला चीन से आया युवक, केंद्र सरकार ने दिए थे ट्रैकिंग के आदेश

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।